/> What 1500 Days of Meditation Taught Me

Recent in Sports

What 1500 Days of Meditation Taught Me


 

1500 दिनों के ध्यान ने मुझे क्या सिखाया 

मौन शब्दों से ज्यादा जोर से बोलता है


 पर4 दिसंबर 2016, मैंने अपने शेष जीवन के लिए हर दिन ध्यान करने की प्रतिबद्धता की। मुझे सटीक तारीख याद है क्योंकि उस समय से सब कुछ बदल गया है।

एक साल से अधिक समय से, मैं चिंता, दखल देने वाले विचारों और आत्म-संदेह से अपंग था। मैं गोलियां नहीं लेना चाहता था या चिकित्सा के लिए भुगतान नहीं करना चाहता था। अपने दिमाग को मैनेज करना सीखना ही मेरे लिए एकमात्र रास्ता बन गया।

मैंने उस वर्ष ध्यान के बारे में जानकारी एकत्र की, इसका अभ्यास कैसे किया, यह क्यों मदद करता है, आदि। मैंने किताबें पढ़ीं, पॉडकास्ट सुना और इस विषय पर वीडियो देखे।

साल के  अंत तक , मेरे पास और कोई विकल्प नहीं था। मुझे   एक दैनिक ध्यान अभ्यास शुरू करना था या मैं कभी भी सामान्य जीवन नहीं जी पाता। उस प्रतिबद्धता ने मुझे एक नई राह पर ला खड़ा किया। मेरे मन के प्रशिक्षण ने मुझे दुखों से बाहर निकाला और मुझे एक ऐसी जगह पर पहुँचाया जिसकी मैं कल्पना भी नहीं कर सकता था।

यहाँ मैंने 1500 से अधिक दिनों के ध्यान से सीखा है:

मैं वह नहीं था जो मैंने सोचा था

अपने जीवन में ध्यान को स्थापित करने से पहले, मैं एक निरंतर स्वप्न अवस्था के समान कुछ में जी रहा था। विचार बेतरतीब ढंग से मेरी चेतना में आते हैं और मुझे आगे बढ़ाते हैं।

यदि विचार आत्म-आलोचनात्मक होते, तो मैं स्वयं से घृणा करता। मैं "क्या होगा अगर?" में डूब जाऊंगा। मैं अपनी लगातार बढ़ती टू-डू सूची पर जोर दूंगा। किसी ने मेरे बारे में क्या सोचा होगा, इस पर मुझे जुनून होगा।

जैसे-जैसे मैंने अपना अभ्यास गहरा किया, मुझे एक स्टेशन पर ट्रेनों के आगमन के रूप में विचारों का अनुभव होने लगा। मैं अवांछित लोगों पर आशा करने के लिए कम और मजबूर होता गया। जब भी मैं मंच पर अपने पैर रखता था, लोकोमोटिव बस सिकुड़ जाता था और आगे बढ़ जाता था।

किसी समय यह हास्यपूर्ण हो गया। इससे पहले कि वे मुझे पकड़ पाते, मैं अपने विचार पैटर्न को पकड़ लेता। मैं उनके आगमन पर टिप्पणी करूंगा: "आह, यहाँ हम चलते हैं! यहाँ सेल्फ-हेटिंग ट्रेन आती है। 'बहुत ही रोचक'। नहीं, क्षमा करें, मैं उस पर नहीं जा रहा हूँ। अलविदा । ठीक है, आगे क्या है?"

शांत कुंजी है

विचार पैटर्न के साथ-साथ, मैंने यह भी देखना शुरू कर दिया कि भावनाएं उनके कार्यभार संभालने से पहले उठती हैं। मुझे एहसास हुआ कि मुझे उनकी बात मानने की भी जरूरत नहीं है।

भावनाओं के शारीरिक लक्षणों को प्रबंधित करना उतना कठिन नहीं है जितना कि उनके मनोवैज्ञानिक आफ्टरग्लो। घंटों परेशान रहने का एक ही तरीका है कि परेशान होने के सभी सही कारणों के बारे में सोचते रहें। दोहराए जाने वाले विचारों को छोड़ दें और भावनात्मक दर्द कम हो जाएगा।

घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रियाओं को दबाने और शांत रहने से बेहतर संघर्ष समाधान हुए। मैंने तनावपूर्ण सामाजिक परिस्थितियों में लचीलापन विकसित किया। मैंने जीवन के अशांत महासागर को नेविगेट करने के लिए एक अधिक स्थिर जहाज का निर्माण किया।

यहाँ इसके बारे में अधिक है:

अंदर एक सुरक्षित कमरा है

मैं अपने मन को सैकड़ों कमरों वाली एक इमारत के रूप में अनुभव करने लगा। मेरे बैंक खाते के लिए जगह है; मेरे काम के लिए एक कमरा; मेरे जानने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक कमरा; मेरे साथ हुई हर चीज के लिए एक कमरा वगैरह। ज्यादातर समय, मेरा ध्यान इन अव्यवस्थित जगहों के भीतर बिना रुके उछलता है।

ध्यान के माध्यम से, मैंने एक और कमरा खोजा। इसकी कोई दीवार नहीं है, कोई छत नहीं है, कोई फर्श नहीं है और कोई सामग्री नहीं है। यह वह जगह है जहां मैं रहता हूं जब मैं अपनी बंद पलकों की त्वचा से गुजरने वाले प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करता हूं। उस कमरे का कोई अतीत और कोई भविष्य नहीं है; कोई पछतावा या आशंका नहीं; और कोई विचार या भावना नहीं।

वह कमरा वर्तमान क्षण है। जब मैं इसे एक्सेस करने की कोशिश करता हूं, तो अन्य सभी कमरों में जलन होती है। वे मुझे वापस खींचने की कोशिश करते हैं। लेकिन लगातार फोकस मुझे खत्म कर देता है।

यह जानकर सुकून मिलता है कि अंदर एक ऐसी जगह है जहां मुझे कुछ भी परेशान नहीं कर सकता। मैं उस कमरे को भूल जाता हूँ। इसे एक्सेस करने में समय लगता है। लेकिन जब मैं अंत में वहां पहुंचता हूं, तो मैं सबसे गहरी शांति और कृतज्ञता से भर जाता हूं।


भीतर की दौलत

मैं अपने मन के झंझट से बचने के लिए व्यर्थ सूचनाओं की नदियों से अपने आप को सुन्न कर लेता था। मैं झूठ नहीं बोलूंगा; यह अभी भी कभी-कभी होता है। लेकिन अधिक से अधिक, मैं भीतर के अथाह कुएं में गोता लगाता हूं और रास्ते में होने वाली असुविधा से मैं सहज हो जाता हूं।

एक अप्रशिक्षित मन एक बाह्य उद्दीपन से दूसरे उद्दीपन की ओर अग्रसर होता है। यह सबसे स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चाहता है; सबसे आरामदायक सोफे की भावना; सबसे आकर्षक स्क्रीन की दृष्टि; और सबसे आकर्षक व्यक्ति का स्पर्श।

वे खोज प्रति से गलत नहीं हैं। फिर भी, आंतरिक जलाशयों को बेरोज़गार छोड़ने की लागत नगण्य नहीं है। हमें अपने दिमाग को बाहरी संवेदनाओं से भरने के लिए पैसे खर्च करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, फिर भी हमें कभी भी अपने आप को मुफ्त में तलाशना नहीं सिखाया जाता है।

यह डरावना है। जैसे ही हम अपने दिमाग के किनारे पर देखते हैं, अराजकता हमें वापस देखती है। लेकिन, यह जीवन बदलने वाली यात्रा की केवल असहज शुरुआत है।

कोई भी स्वतंत्र इच्छा मुझे स्वतंत्र नहीं बनाती

जितना अधिक मैंने अपने मन का अवलोकन किया, उसकी सामग्री उतनी ही अधिक यादृच्छिक दिखाई देती थी। विचार कहीं से भी प्रकट हुए और वापस शून्य हो गए। मैंने जो एक स्थिर "स्व" होने की कल्पना की थी, वह वास्तव में मेरे मस्तिष्क में अप्रत्याशित घटनाओं की एक धारा थी।

वैज्ञानिक शब्दों में, मेरा "स्व" एक निश्चित क्षण में न्यूरॉन्स का सबसे सक्रिय समूह था; सबसे मजबूत खिंचाव वाला "कमरा"। मैं यह नहीं चुन सका कि आगे क्या विचार आया। मैं केवल साक्षी हो सकता था। मेरी इच्छा उतनी स्वतंत्र नहीं थी जितनी मैंने कल्पना की थी।

सैकड़ों ध्यान सत्र बाद में, मैंने निष्कर्ष निकाला कि, वास्तव में, स्वतंत्र इच्छा मौजूद नहीं है। जैसे-जैसे आप इस वाक्य को पढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे आपके मन में विचार स्वतः ही उभर रहे हैं। चाहे आप सहमत हों, असहमत हों या आप भ्रमित हों, आप उस प्रतिक्रिया को नहीं चुनते, आप केवल प्रतिक्रिया करते हैं।

यह अहसास कुछ लोगों के लिए चिंताजनक है, लेकिन इसके अमूल्य लाभ हैं। यदि कोई स्वतंत्र इच्छा नहीं है, तो पछतावे पर ध्यान देने का कोई मतलब नहीं है; अभिमान पर फूलना और लोगों से घृणा करना। विडंबना यह है कि एक बार जब आप उस भावनात्मक बोझ को छोड़ देते हैं, तो आप स्वतंत्र महसूस करते हैं।

साथ ही, चूंकि मैं इच्छाशक्ति के उतार-चढ़ाव को स्वीकार करता हूं, इसलिए मैं अपने पर्यावरण को उसी के अनुसार व्यवस्थित करता हूं। मैं अपने अपार्टमेंट में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ नहीं रखता। मैं सप्ताह के अधिकांश समय के लिए समय बर्बाद करने वाले ऐप्स और वेबसाइटों को ब्लॉक कर देता हूं। मैं अपने लिए बुराइयों में लिप्त होना कठिन बना देता हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं अपरिवर्तनीय अनुशासन पर भरोसा नहीं कर सकता।

उस विषय पर अधिक जानकारी के लिए, मैं सैम हैरिस की पुस्तक: फ्री  विल की सिफारिश करूंगा  । वह सौ से भी कम पृष्ठों में सभी संभावित तर्क देता है।

असफलता ही सफलता हो सकती है

ध्यान में अक्सर असफलता ही सफलता होती है। जब आप शुरू करते हैं, तो उद्देश्य अपनी सांस पर केंद्रित रहना होता है। आपका ध्यान अनिवार्य रूप से लगभग तुरंत ही भटक जाएगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप असफल हो रहे हैं। पहला सफल कदम यह महसूस करना है कि आप कितने विचलित हैं।

हर बार जब मैं नोटिस करता हूं कि मेरे दिमाग ने सोचा है, मैं जीत गया। हर बार जब मैं इसे वापस सांस में लाता हूं, तो मैं जीत जाता हूं। जब ध्यान सत्र के अंत को चिह्नित करने के लिए टाइमर बीप करता है, तो मैं जीत गया। खेल के नियम सरल हैं।

अंत में, कोई विफलता या सफलता नहीं है। केवल श्वास, मंत्र या दृश्य संकेत का ध्यानपूर्वक अवलोकन किया जाता है।  ध्यान में सफल होने के बारे में मत  सोचो , बस ध्यान केंद्रित करो।

जीवन बदल रहा है लेकिन परिपूर्ण नहीं

जैसा कि आप अब तक जानते हैं, ध्यान ने मुझे अमूल्य पाठ पढ़ाया है। हालाँकि, इसने मेरी सभी समस्याओं का समाधान नहीं किया। यह नहीं कर सकता। रोजाना आधे घंटे की माइंडफुलनेस आपके जीवन को 24/7 परमानंद यात्रा में नहीं बदल देती।

मुझे अभी भी पैसा कमाना है; व्यायाम; स्वस्थ खाएं; अच्छी नींद लें और अपनों के साथ समय बिताएं। फिर भी, इन गतिविधियों के दौरान अधिक सचेत रहना उन्हें और अधिक मनोरंजक बनाता है।

मैं खुद को "प्रबुद्ध" नहीं मानता। अगर कोई होने का दावा करता है, तो वे नहीं हैं। यह सबसे अधिक संभावना है कि उनका अहंकार उन्हें विशेष महसूस करने का कारण दे रहा है। जहां तक ​​मेरी बात है, मेरा सारा काम अभी बाकी है। मैं केवल इतना जानता हूं कि मैं कितना कम जानता हूं।

कभी-कभी, मैं अभी भी चिंतित विचारों और नकारात्मक भावनाओं में बह जाता हूँ। लेकिन ऐसा कम बार होता है और ट्रेन की यात्रा पहले की तुलना में बहुत कम चलती है। मेरे दिमाग के सभी गन्दा कमरे अभी भी मुझे अंदर खींचने की कोशिश करते हैं, लेकिन मैं आमतौर पर विरोध करने में सक्षम हूं। सामान्य अस्तित्व अभी भी एक सपने का पर्दा पहनता है, लेकिन यह जागने के क्षणों से पंचर हो जाता है।

निष्कर्ष के तौर पर

दैनिक ध्यान ने मुझे अपने विचारों की निगरानी करने, अपनी भावनाओं को दूर करने, अराजकता को स्वीकार करने, शांत होने और आत्मनिरीक्षण की अपनी यात्रा शुरू करने की अनुमति दी। यही इसकी अब तक की शिक्षाएं हैं। मैं अपने अगले 1500 दिनों के अभ्यास में और अधिक सीखने की आशा कर रहा हूँ।



100 दिनों के ध्यान ने मुझे क्या सिखाया है

आज के ब्लॉग पोस्ट में मैं साझा कर रहा हूं कि 100 दिनों के ध्यान ने मुझे क्या सिखाया है।

100 दिनों के ध्यान ने मुझे क्या सिखाया है

अगर आपने मुझे नवंबर या दिसंबर में कहा होता कि 2018 के पहले भाग में मैं 100 दिनों तक ध्यान करता, तो मैं आपको बताता कि आपके पास गलत व्यक्ति है। ध्यान मेरे जीवन का हिस्सा कभी नहीं रहा था, और मैंने सोचा था कि ऐसा कोई रास्ता नहीं था जिससे मैं 3 मिनट के लिए शांत बैठ सकूं और कुछ भी न सोच सकूं, 15 या 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो मेरे जैसे थे, जिन्होंने यह नहीं सोचा था कि ध्यान आपके महसूस करने या आपके विचारों में बहुत बदलाव लाएगा, तो मैं आपको इसे आज़माने के लिए चुनौती देता हूँ।

नीचे आपको पांच चीजें मिलेंगी जो मध्यस्थता ने मुझे सिखाई हैं। मुझे नहीं लगता कि अगर मैं सप्ताह में केवल एक या दो बार ध्यान करता तो मैं इन चीजों को सीख पाता। अंतर देखने के लिए मुझे इसे दैनिक, लगातार आधार पर करने की आवश्यकता थी। एक समर्पित ध्यान अभ्यास होने से सभी फर्क पड़ा - मेरे योग शिक्षक हमेशा यह सुझाव देते हैं कि योग एक सतत अभ्यास हो। जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना ही अधिक अंतर आप अपने आप में देखते हैं। क्या आपको हर दिन 30 मिनट ध्यान करना है? नहीं, मुझे लगता है कि जब आप पहली बार शुरुआत कर रहे हों तो रोजाना सिर्फ 2 या 3 मिनट से शुरुआत करना फायदेमंद हो सकता है।

ज्यादा सोचने से थकान हो सकती है।

ऐसा लगता है कि ज्यादातर दिनों में मेरे दिमाग में लगभग एक लाख विचार आते हैं। मुझे ऐसा लगता है कि मुझे लगातार कुछ याद आ रहा है जो मुझे बाद में करना है या किसी को बताना है। यहां तक ​​कि जब मैं आराम कर रहा होता हूं और टीवी देख रहा होता हूं या पढ़ रहा होता हूं, तब भी मैं अन्य चीजों के बारे में सोचता रहूंगा या योजना बनाऊंगा कि मुझे अगले दिन क्या करना है। उन विचारों को धीमा करना - या यहां तक ​​​​कि उन्हें थोड़ा सफेद करने के लिए पूरी तरह से रोकना ओह बहुत अच्छा लगता है। वर्तमान और उस क्षण में महसूस करना कठिन है जब मैं लगातार भविष्य के बारे में सोच रहा हूं। मुझे लगता है कि ध्यान मुझे हमेशा आगे की सोच रखने के बजाय जमीन से जुड़े रहने और बस उपस्थित रहने में मदद करता है।

चिंता से डरने की कोई बात नहीं है। 

मैंने चिंता के बारे में एक महीने का ध्यान किया। यह काफी आंख खोलने वाला था। मैंने हमेशा चिंता को कुछ बुरा करार दिया, जिससे हर कीमत पर बचा जा सके। ध्यान ने मुझे सिखाया कि हालांकि यह असहज हो सकता है, लेकिन वास्तव में इससे डरने का कोई कारण नहीं है। मुझे इससे डरने का एकमात्र कारण यह है कि मैं इसे कोई बड़ी डरावनी चीज बना देता हूं। हालांकि यह निश्चित रूप से चिंतित महसूस करने में असहज महसूस करता है, वास्तव में यह केवल एक भावना है और यह समय बीत जाएगा - यह स्थायी नहीं है। मैं इसे कैसे लेबल करता हूं, इसके आधार पर चिंता नकारात्मक, सकारात्मक या तटस्थ होगी। क्या मैं अभी भी चिंतित महसूस करता हूँ? बिल्कुल, ध्यान ने उस भावना को दूर नहीं किया है। लेकिन अंतर यह है कि मैं इसे देख सकता हूं कि यह अभी क्या है।

100 दिनों के ध्यान ने मुझे क्या सिखाया है

ध्यान पूर्णता के बारे में नहीं है। 

यह कोशिश करने और अपना सर्वश्रेष्ठ करने के बारे में है। क्या मैं हमेशा वर्तमान क्षण में हूँ? नहीं। एक बार ध्यान समाप्त करने के बाद क्या मैं इस बारे में विचारों से विचलित हो जाता हूँ कि मुझे क्या करना चाहिए? हां। क्या मैं 100 दिनों तक ध्यान करने के बाद ध्यान करने में पूर्ण हूँ? बिल्कुल नहीं। क्या मैं कभी बनूंगा? नहीं। ध्यान मेरी अपूर्णताओं के बावजूद इसे करने के बारे में है। यह ऐसा करने के बारे में है, भले ही मैं विचलित हो जाऊं। यह मेरे साथ कोमल होने के बारे में है जब यह पूरी तरह से नहीं चलता और खुद को क्षमा कर देता है। ध्यान मेरे लिए एक निर्णय मुक्त क्षेत्र होना चाहिए, अन्यथा हर बार जब मैं ध्यान करता हूं तो यह असफल हो जाएगा क्योंकि मैं इसमें पूर्ण नहीं हूं।

स्थिर रहना ठीक है। 

मैं उन लोगों में से एक हूं, जिनके पास अभी भी कठिन समय है और उन्हें हमेशा चलते रहना पड़ता है, भले ही वह केवल एक अस्थिर हाथ या भोजन हो जो चल रहा हो। मैं लगभग कभी भी अकेले सोफे पर फिल्म नहीं देखता क्योंकि मुझे इतने लंबे समय तक बैठने में मुश्किल होती है। मैं विचलित हो जाता हूं और फिल्म को बंद करने का फैसला करता हूं। ध्यान ने मुझे दिखाया है कि वह गति लगभग हमेशा किसी न किसी से ध्यान भटकाने वाली होती है। मैं अभी भी हो सकता हूं अगर मैं बनना चाहता हूं, मुझे बस यह करना है। हालांकि यह अभी भी मेरे लिए आसान नहीं है, लेकिन जितना अधिक मैंने ध्यान किया है, यह निश्चित रूप से आसान हो गया है। पूर्णता के बारे में उपरोक्त बिंदु की तरह, मैं आमतौर पर ध्यान के दौरान थोड़ा सा हिलता-डुलता हूं, लेकिन मैं ध्यान करना शुरू करने से पहले की तुलना में बहुत अधिक शांत और सहज हूं।

100 दिनों के ध्यान ने मुझे क्या सिखाया है

ध्यान के लिए "वू वू" होना जरूरी नहीं है। 

मैं शायद कम से कम वू व्यक्ति हूं जिसे मैं जानता हूं। जब मैंने पहली बार ध्यान करना शुरू किया, तो मुझे यकीन नहीं था कि यह मेरे लिए होगा। लेकिन  हेडस्पेस ऐप  इसे मेरे लिए बिल्कुल भी आकर्षक नहीं बनाता है। हेडस्पेस ने विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल किया जो मेरे लिए मेरे शरीर को स्कैन करने से लेकर तनाव के स्थानों को खोजने से लेकर मेरे दिमाग को विचलित होने से बचाने के लिए मेरी सांसों की गिनती तक, मेरे लिए समझ में आता है। हेडस्पेस ने मुझे ये सभी तकनीकें सिखाई हैं जिनका उपयोग मैं ध्यान के दौरान कर सकता हूं जिससे यह बहुत कम आकर्षक लगता है जितना मैंने सोचा था कि यह मेरे शुरू होने से पहले होगा। यदि आप हेडस्पेस ऐप को आज़माने में रुचि रखते हैं, तो मेरी समीक्षा  यहाँ देखें , और साइट  यहाँ है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ